fbpx

तार्किक क्षमता के प्रश्नों को ऐसे बनायें आसान

Afeias
11 Jun 2017
A+ A-

To Download Click Here.

सिविल सर्विस परीक्षा के प्री के सी सैट के पेपर में पूछे जाने वाले परिच्छेदों में यदि हम तार्किक क्षमता वाले प्रश्नों को जोड़ देंए तो दोनों का जोड़ किसी भी साल पचास से कम नहीं आता। ये पचास सौ में नहीं, बल्कि अस्सी में हैं। यानी कि केवल दो चैप्टर से साठ प्रतिशत से भी अधिक प्रश्न। और इससे भी बड़ी राहत की बात यह कि ये दोनों इतने सरल होते हैं कि आप इनमें 80% स्कोर तो सुनिश्चित कर ही सकते हैं। चूंकि इस पेपर को मात्र क्वालीफाई करना होता है, इसलिए इसमें डरने जैसी तो कोई बात होनी ही नहीं चाहिए।

आपके इस डर को आत्मविश्वास में बदलने के लिए मैं इससे पहले परिच्छेद की तकनीक के बारे में यही लिख चुका हूँ। अब इस बार बारी है-तार्किक क्षमता की।

इसके बारे में मैं आपसे दो सबसे जरूरी बातें कहना चाहूंगा। पहला तो यह कि निश्चित तौर पर इसके प्रश्न ऊपरी तौर पर बहुत अधिक जटिल, घुमावदार तथा दिमाग को भ्रमित करने वाले होते हैं। ये ऐसे होंगे ही। लेकिन आप खुद को इन्हें पढ़ते ही घबड़ा जानें से बचाइये। विश्वास कीजिये कि ये साँप (डरावने) तो जरूर हैंए लेकिन जहरीले बिल्कुल भी नहीं। इनकी शैली (स्वरूप) जरूर कठिन है, लेकिन निराकरण बेहद सरल।

मेरी दूसरी बात का संबंध इन प्रश्नों की जटिलता को सरलता में बदलने से है। यदि आप समझ रहे हैं कि “मैं  इसका उत्तर अपने दिमाग में सोचकर ढूँढ लूंगा”, तो मैं आपको सतर्क करना चाहूंगा कि आप सही नहीं सोच रहे हैं। तो फिर आप करेंगे क्या?

आपको इसके लिए एक रफ़ वर्क करना चाहिए। यानी कि आपको पूछे गये प्रश्न को वर्गीकृत (क्लासीफाइ)करके उसे एक चार्ट में तब्दील कर लेना चाहिए। यह चार्ट आपके लिए एक नक्षे की तरह काम करके आपको उत्तर तक फटाफट पहुँचा देगाए और वह भी सौ प्रतिशत सही उत्तर तक।आइयेए हम यहाँ ऐसा करके देख लेते हैं।

प्रश्न- A ने अंगूर और अनन्नास खाये; B ने अंगूर और नारंगियां खाईं; C ने नारंगियां, अनन्नास और सेब खाये; D ने अंगूर, सेब और अनन्नास खाए। फल खाने के बाद B और C बीमार पड़ गये।
उपर्युक्त तथ्यों के प्रकाश मेंए बीमारी का कारण किसे कहा जा सकता है ? (वर्ष 2016)

(a) सेब
(b) अनन्नास
(c) अंगूर
(d) नारंगियां।

इस प्रश्न को चार्ट में बदलने के लिए हमें दो काम करने होंगे। पहला A,B,C और D को अलग.अलग पंक्तियों में लिखना होगाए क्योंकि ये लोग खाने वाले चरित्र हैं, कर्ता हैं। दूसरा यह कि फिर उन नामों के आगे उन-उन फलों के नाम लिखने होंगे, जो-जो उन्होंने खाये हैं। इस प्रकार निम्न चार्ट बनेगा-

A – अंगूर+अनन्नास
B – अंगूर+नारंगियां
C – नारंगिया +अनन्नास+सेब
D – अंगूर+सेब +अनन्नास।

कथन है कि B और C बीमार पड़ गये। यानी कि इन दोनों ने कोई ऐसा फल खाया हैए जो A और D ने नहीं खाया है। अब आप चार्ट को देखकर उस फल की तलाष कीजियेए जिसे-
– B और C दोनों ने खाया हैए लेकिन
– A और D ने नहीं खाया है।

उत्तर  के रूप में ‘नारंगियां’ आपके हाथ में होगा। अन्यथा आप दिमागी स्तर, पर सोचते रह जायेंगे। समय बहुत अधिक लगेगाए और उत्तर  के सही होने की संभावना भी अपेक्षाकृत कम रहेगी।

स्थान की मर्यादा की दृष्टि से मुझे यहां स्वयं को एक ही प्रश्न के हल की प्रक्रिया तक सीमित रखना पढ़ रहा है। ऐसा आप एक-दो नहीं, बल्कि तार्किक क्षमता वाले सभी तरह के प्रश्नों के साथ करके उन्हें अत्यंत आसान बना सकते हैं।
गुड लक।

नोट:- डॉविजय अग्रवाल द्वारा यह लेख सबसे पहले दैनिक जागरण ‘जोश‘ में प्रकाशित हो चुका है। 

Subscribe Our Newsletter