आँकड़े एवं कोटेशन्स के लिए गाइडेन्स

Afeias
10 Feb 2014
A+ A-

To Download Click Here.

इस वेबसाइड पर कभी-कभी कुछ आँकड़ें दिए जाते हैं, और कभी-कभी कुछ वक्तव्य भी। इनका उद्देश्य आपको विषय के बारे में नया तथ्य उपलब्ध कराना होता है, ताकि जब भी आप अपनी कोई बात कहें, तो इन आँकड़ों और वक्तव्यों का इस्तेमाल करके अपनी बात को प्रमाणित बना सकें। लेकिन इनको पढ़ने और इनका उपयोग करने के बारे में आपको निम्न तथ्य ध्यान में रखने चाहिए।

  •  अपने दिमाग में बहुत सारे आँकड़ों और वक्तव्यों का जमावड़ा न लगायें। केवल नये और महत्वपूर्ण तथ्यों तक ही सीमित रहें। यदि आप बहुत ज्यादा के चक्कर में पड़ेंगे, तो महत्वपूर्ण को भी खो देंखे। महत्वपूर्ण और महत्वहीन; सभी एक-दूसरे में गड्डमगड्ड हो जायेंगे।
  •  एक ही साथ बहुत से आँकड़े और वक्तव्यों को न पढ़ें। दो-एक दिन में केवल एक-एक पढ़ें, और अगला आँकड़ा पढ़ने तक बीच-बीच में उन्हें दुहराते रहें, याद करते रहें। बेहतर होगा कि इस दौरान सोचने में, लिखने में या बोलने में इनका इस्तेमाल भी करें। इससे ये आपके दिमाग में अच्छी तरह बैठ जायेंगे। बात को ध्यान में रखकर इस वेबसाइट पर कभी-कभी आँकड़े और वक्तव्य दिए जाते हैं। अन्यथा एक साथ देना कोई कठिन काम नहीं है।
  • ध्यान रहे कि ये सभी हों, तथा नया हों। गलत आँकड़ें देने से बेहतर है कि आँकड़े दें ही नहीं।
  • आँकड़ों और वक्तव्यों का प्रयोग बहुत सहज रूप से होना चाहिए, न कि अपने ज्ञान के प्रदर्शन के लिए। इन्हें वहीं उपयोग में लायें, जहाँ में जरूरी लगें।

Subscribe Our Newsletter